NADA India

वाडा अध्यक्ष ने दक्षिण कोरिया में संगोष्ठी में चिकित्सीय उपयोग छूट चिकित्सकों की प्रशंसा की

आज, विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के अध्यक्ष विटोल्ड बैंका ने चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूई) की प्रणाली को बनाए रखने में डोपिंग रोधी समुदाय के चिकित्सकों, प्रशासकों और अन्य विशेषज्ञों के प्रयासों की सराहना की। दुनिया भर के एथलीट। उन्होंने ऐसा दक्षिण कोरिया के इंचियोन में WADA के 2023 TUE संगोष्ठी में प्रतिभागियों को अपने संबोधन के दौरान किया।

इस वर्ष के संगोष्ठी के विषय, ‘निष्पक्ष खेल के साथ चिकित्सा देखभाल को संतुलित करना’ के अनुरूप, श्री बांका ने दुनिया भर के हजारों स्वयंसेवकों के महत्व पर प्रकाश डाला, जिनकी टीयूई प्रक्रिया और सामान्य रूप से स्वच्छ खेल के प्रति प्रतिबद्धता समानता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। खेल का मैदान और सभी एथलीटों का स्वास्थ्य सुनिश्चित करना।

श्री बांका ने कहा: “चिकित्सीय उपयोग छूट वैश्विक डोपिंग रोधी प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो चिकित्सा शर्तों वाले एथलीटों को उच्च-स्तरीय खेल में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाती है। दुनिया भर के चिकित्सकों, टीयूई प्रबंधकों और प्रशासकों की निस्वार्थ प्रतिबद्धता के बिना, हम टीयूई प्रक्रिया को संचालित करने में सक्षम नहीं होंगे।

श्री बांका ने कहा: “चिकित्सीय उपयोग छूट वैश्विक डोपिंग रोधी प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो चिकित्सा शर्तों वाले एथलीटों को उच्च-स्तरीय खेल में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाती है। दुनिया भर के चिकित्सकों, टीयूई प्रबंधकों और प्रशासकों की निस्वार्थ प्रतिबद्धता के बिना, हम टीयूई प्रक्रिया को संचालित करने में सक्षम नहीं होंगे।

इंचियोन में टीयूई संगोष्ठी के दूसरे दिन की शुरुआत श्री बांका के भाषण से हुई। कोरिया एंटी-डोपिंग एजेंसी (केएडीए) द्वारा सह-मेजबानी में आयोजित इस संगोष्ठी ने चिकित्सकों और प्रशासकों सहित 250 से अधिक प्रतिभागियों को आकर्षित किया है। WADA का 2023 TUE संगोष्ठी आयोजन के पांचवें संस्करण को चिह्नित करता है और 2017 संस्करण के बाद पहला है जो हेलसिंकी, फिनलैंड में आयोजित किया गया था। यह पहली बार है कि संगोष्ठी एशिया में आयोजित की गई है।

इस वर्ष, WADA के TUE संगोष्ठी को निरंतर चिकित्सा शिक्षा (CME) क्रेडिट अर्जित करने में रुचि रखने वाले चिकित्सकों के लिए मान्यता प्राप्त हुई, जो इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए एक अतिरिक्त लाभ का प्रतिनिधित्व करता है।

वाडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एलन वर्नेक ने कहा: “इस वर्ष के टीयूई संगोष्ठी में दुनिया भर से चिकित्सकों, प्रशासकों और अन्य विशेषज्ञों का स्वागत करना खुशी की बात है। मैं कोरिया एंटी-डोपिंग एजेंसी के अध्यक्ष डॉ. यंग-ही ली और उनकी टीम को उनके आतिथ्य और वाडा को इस समृद्ध और शैक्षिक कार्यक्रम के आयोजन में मदद करने के अथक प्रयासों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

“2017 में अंतिम संगोष्ठी के बाद से चिकित्सीय उपयोग छूट के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक में कुछ बदलाव हुए हैं, इसलिए उन संशोधनों पर चर्चा करना और समझना और सिस्टम में लगातार सुधार करना महत्वपूर्ण था। सबसे बढ़कर, यह कार्यक्रम एक-दूसरे को सुनने, मौजूदा कनेक्शन को मजबूत करने, नए कनेक्शन बनाने और डोपिंग विरोधी आंदोलन के भीतर नेताओं के रूप में हमारी भूमिका को प्रतिबिंबित करने का अवसर दर्शाता है।

संगोष्ठी के बारे में अधिक जानकारी

टीयूई संगोष्ठी ने चिकित्सा स्थितियों और टीयूई प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के राष्ट्रीय एंटी-डोपिंग संगठनों, अंतर्राष्ट्रीय महासंघों, प्रमुख कार्यक्रम संगठनों और अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल संगठनों से समिति के सदस्यों और डोपिंग रोधी संगठनों और टीयूई का प्रबंधन करने वाले अन्य चिकित्सकों को बुलाया।

टीयूई संगोष्ठी के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक टीयूई के दृष्टिकोण में सामंजस्य स्थापित करना जारी रखना है, जो यह सुनिश्चित करता है कि वैध चिकित्सा शर्तों वाले एथलीट दवा या उपचार की आवश्यकता के बावजूद खेल में भाग ले सकते हैं जो अन्यथा निषिद्ध हो सकते हैं। संगोष्ठी में चिकित्सा मामलों, मेडिको-कानूनी मुद्दों और पूर्वव्यापी टीयूई पर इंटरैक्टिव चर्चाएं शामिल थीं। प्रतिभागियों ने यह सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ प्रथाओं के वैश्विक सामंजस्य के संबंध में चुनौतियों पर भी चर्चा की कि निष्पक्षता बनी रहे; और, एथलीटों को उनके खेल, भौगोलिक स्थिति या विशिष्ट चिकित्सा मुद्दों की परवाह किए बिना समान अवसर प्रदान किए जाते हैं।

विभिन्न सत्रों में शामिल विषयों का संपूर्ण विवरण संगोष्ठी कार्यक्रम में पाया जा सकता है।